Homeराजनीतियात्रा पर पथराव को भुनाने की रणनीति में जुटी भाजपा

यात्रा पर पथराव को भुनाने की रणनीति में जुटी भाजपा

Published on

मध्यप्रदेश में चल रही भारतीय जनता पार्टी की जन आशीर्वाद यात्रा पर नीमच जिले में हुए पथराव के बाद राजनीति गर्म हो गई है। भाजपा इस हमले के लिए कांगे्रस को जिम्मेदार ठहरा रही है। यद्यपि हमले की वजह चीता प्रोजेक्ट के लिए वन विभाग द्वारा बनाई जा रही दीवार बताई जा रही है। ग्रामीण इस प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे हैं। डॉ मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि यात्रा पर पथराव क्यों हुआ, ये जानने के लिए विपक्षी नेताओं के पहले के बयान देखने पड़ेंगे, सब समझ में आ जाएगा।


उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पहले ही कह चुके थे कि यहां मणिपुर जैसा पथराव हो सकता है, इस तरह वे उकसाने का काम कर रहे थे। दिग्विजय सिंह हरियाणा के नूंह का उदाहरण दे चुके थे। ये भी उकसावे वाला काम था। उन्होंने कहा कि मामले में जिस खेमा गुर्जर नाम के व्यक्ति समेत अन्य लोगों पर प्राथमिकी हुई है, वे कांग्रेस से जुड़े लोग हैं। कांग्रेस हताशा की ओर जा रही है, इसलिए वो ऐसे हथकंडों का सहारा लेगी। ये बात जनता को समझ जाना चाहिए।
नीमच जिले के मनासा क्षेत्र में कल देर शाम जन आशीर्वाद यात्रा के काफिले पर कुछ लोगों ने हंगामा करते हुए पथराव कर दिया, जिससे कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। हालाकि वाहनों में सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुरक्षित हैं।


पुलिस सूत्रों के अनुसार रावली कुंडी क्षेत्र में कुछ ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए जन आशीर्वाद यात्रा में शामिल वाहनों पर पथराव किया। घटनास्थल पर मौजूद पुलिस अधिकारियों और जवानों ने तुरंत स्थिति को संभालने का प्रयास किया और विशेष वाहन में सवार वरिष्ठ नेताओं को सुरक्षित उतारकर सुरक्षा घेरे में ले लिया। इसके साथ ही हंगामा कर रहे लोगों को वहां से खदेड़ दिया गया। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में वैधानिक कार्रवाई कर आरोपियों की पहचान की जा रही है।
बताया गया है कि यात्रा में भाजपा के अनेक क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। पथराव में कुछ वाहनों के कांच टूट गए हैं। पत्थर स्थानीय भाजपा विधायक के वाहन में भी लगा है। पथराव के बाद हुए हंगामे के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। ग्रामीण इस क्षेत्र में कथित चीता प्रोजेक्ट से संबंधित लंबी दीवार बनाने का विरोध कुछ दिनों से कर रहे हैं। पथराव की घटना को इसी मामले से जोड़कर देखा जा रहा है।

Also Read: शिवराज सिंह चौहान ने अब किस शहर को जिला बनाने की घोषणा की


प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने इस घटना के लिए राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट में लिखा है, ”भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा को मिल रहे अपार जन समर्थन से घबराए कांग्रेसियों ने नीमच में यात्रा पर हमला कर वाहनों में तोड़फोड़ की है। मैं कांग्रेस की इस हरकत की कड़ी आलोचना करता हूं, इन गुंडों को हम बिल्कुल भी नहीं छोड़ेंगे। इनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।” श्री शर्मा ने इस पोस्ट के साथ वीडियो के जरिए बयान जारी किया है।


इस मामले को लेकर कांग्रेस महासचिव एवं वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने देर रात सोशल मीडिया में एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि नीमच का यह वीडियो तकलीफदेह है। उन्होंने लिखा है, ”शिवराज की ‘अवसरवाद यात्रा’ के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है। पाप का घड़ा भर गया है। जहां हम हिंसा के कदापि पक्षधर नहीं, पर आक्रोशित युवाओं और महिलाओं को पुलिसिया डंडों से पीटना दबाना भी उचित नहीं।” श्री सुरजेवाला ने कहा कि वे राज्य की जनता से अनुरोध करते हैं कि भाजपा को केवल वोट की चोट से सबक सिखाया जाए।


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि समाज के हर वर्ग के ”उत्पीड़न” के बाद भी शिवराज सरकार को लगता है कि जनता उन पर पत्थर नहीं, फूल बरसाएगी। उन्होंने विभिन्न घटनाक्रमों का जिक्र करते हुए कहा कि भाजपा ने 18 साल के शासन में जनता को जो दिया है, जनता उसी को मय ब्याज के लौटाने को तत्पर है। उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि विरोध को लोकतांत्रिक तरीके में रखें और अपराधियों को दंडित करने का काम न्यायालय को ही करने दें।


पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने सोशल मीडिया के माध्यम से कहा कि भाजपा ने 18 वर्षों में जो किया, उसके परिणाम सामने आने लगे हैं। उन्होंने लिखा है कि मनासा विधानसभा क्षेत्र के रावलीकुड़ी में गांधीसागर वन अभयारण्य में चीता प्रोजेक्ट से नाराज किसानों ने जन आशीर्वाद यात्रा का विरोध किया एवं ”कार्यानुसार आशीर्वाद” दिया है।

Also Read: राहुल गांधी ने कहा विरोधी भी गुरू,उनसे भी सीखने मिलता है

ताज़ा खबर

सोनी सब के पुष्पा इम्पॉसिबल के नवीन पंडिता उर्फ अश्विन कहते हैं,”स्वरा सेट पर हमारी स्ट्रेसबस्टर है”

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के होमग्रोन सिंगिंग रियलिटी शो, ‘सुपरस्टार सिंगर 3’ ने देश भर...

अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची ED की टीम

अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची ED की टीम

बीजेपी ने तीन राज्यो में चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी का किया ऐलान

लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगी बीजेपी ने राजस्थान सहित तीन राज्यों में चुनाव...

31 मार्च को रविवार होने के बावजूद देश के सभी बैंक खुले रहेंगे 

मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद देश...

संबंधित समाचार

बीजेपी ने तीन राज्यो में चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी का किया ऐलान

लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगी बीजेपी ने राजस्थान सहित तीन राज्यों में चुनाव...

हाथी के हमले से युवक की मौत, ग्रामीणों ने किया हंगामा, मौके में पहुंची पुलिस

अनूपपुर। एक माह से अधिक समय से विचरण कर रहे एक हाथी द्वारा गुरुवार...

ऊर्जस्विता 2024: देश-विदेश की 22 महिला विभूतियों का सम्मान

महिला एवं बाल विकास मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री नरेंद्र...