Homeबड़ी खबरमोदी सरकार कर रही अलोकतांत्रिक व्यवहार: खड़गे

मोदी सरकार कर रही अलोकतांत्रिक व्यवहार: खड़गे

Published on

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी दलों के निलम्बन को संसद में मोदी सरकार की मनमानी करार दिया और कहा कि महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करवाकर सारी संवैधानिक मर्यादाओं को तोड़ा जा रहा है इसलिए विपक्षी दलों का इंडी गठबंधन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से देश के लोकतंत्र को बचाने के लिए एकजुट होकर बहुमत हासिल करेगा।

श्री खड़गे ने कहा कि कांग्रेस मजबूती के साथ मोदी सरकार के जनविरोधी नीतियों को जनता के सामने रखेगी और भाजपा की गुमराह करने वाली नीतियों से जनता को आगह करेगी।

श्री खड़गे ने पार्टी मुख्यालय में सर्वोच्च नीति निर्धाक संस्था कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए गुरुवार को कहा कि 18वीं लोकसभा के चुनाव सामने हैं और इस संबंध में 19 दिसंबर को इंडी गठबंधन की चौथी बैठक दिल्ली में हुई जिसमें समान विचारों वाली पार्टियों के साथ समन्वय बनाते हुए ज़्यादा से ज़्यादा सीटों पर जीत हासिल करने की बात कही गई है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इंडी गठबंधन के विभिन्न दलों के साथ गठबंधन की मजबूती के लिए अपने कार्यक्रमों की काम की रूप-रेखा तय करने संबंधी समन्वय स्थापित करने के लिए पार्टी ने पाँच वरिष्ठ नेताओं की राष्ट्रीय समिति का गठन किया है। आम चुनाव की तैयारियों के मद्देनज़र लगभग 24 राज्यों के साथ समीक्षा बैठक हो चुकी है और जल्द ही समन्वयकों की नियुक्त कर दी जाएगी।

श्री खड़गे ने कहा कि कांग्रेस के 138वें स्थापना दिवस पर 28 दिसंबर को पार्टी नागपुर में विशाल रैली कर रही है और उम्मीद है कि इससे एक नया संदेश जाएगा। पार्टी विचारधारा की मजबूती के लिए एक बार फिर जनता के दरवाजे पर ‘देश के लिए दान करें’ अभियान के तहत दस्तक दी है।

संसद में सरकार की मनमानी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा “दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र की हमारी मिसाल संकट में है। भाजपा बिना चर्चा-बहस के अहम विधेयकों को मनमाने ढंग से पास कराने के लिए लोकतंत्र का गला घोंट रही है। संसद को सत्ता पक्ष के प्लेटफार्म के रूप में बदलने का षडयंत्र चल रहा है। मौजूदा संसद सत्र में दोनों सत्रों से गठबंधन के 143 सांसदों का दुर्भाग्यपूर्ण निलंबन किया है विपक्ष की गैर मौजूदगी में अहम विधेयकों को पारित कर संसद की मर्यादा के खिलाफ काम किया गया है। चुनाव आयोग जैसी संस्थाओं को अपने कब्जे में करने की कोशिश कर सरकार ने संविधान, संसद और लोकतंत्र को भी खतरे में डाल दिया है।”

उन्होंने कहा संसद सत्र में विपक्ष ने पूरा सहयोग दिया, लेकिन 13 दिसंबर को संसद में हुई घटना के बाद विपक्षी दलों ने सदन में गृहमंत्री से बयान देने और इस मुद्दे पर दोनों सदनों में चर्चा की मांग की लेकिन इस मांग को सरकार ने प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया। दूसरी तरफ सत्ता पक्ष के लोग इतिहास को तोड़-मरोड़ कर अपने स्वार्थों के अनुरूप बनाने के लिए जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहा है जिसका संयत और मर्यादित भाषा के साथ सत्य के सहारे जवाब दिया जाएगा। कांग्रेस की विचारधारा इस बात की इजाजत नहीं देती कि उनकी तरह झूठ बोलकर वही काम करें जो मोदी सरकार कर रही है।

मोदी सरकार पर चंद कारोबारियों के हाथों देश की संपदा सौंपे जाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि आम चुनाव में बेरोजगारी, महंगाई, आम लोगों के सवालों को आगे रखा जाएगा। जातिगत जनगणना और महिला आरक्षण अहम मुद्दा रहेगा और महिला आरक्षण तत्काल लागू कर ओबीसी महिलाओं को आरक्षण के दायरे में लाने जैसे मुद्दों पर विचार किया जाना जरूरी है।

Also Read: जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए सरकार ने बनाई कार्य योजना

ताज़ा खबर

सोनी सब के पुष्पा इम्पॉसिबल के नवीन पंडिता उर्फ अश्विन कहते हैं,”स्वरा सेट पर हमारी स्ट्रेसबस्टर है”

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के होमग्रोन सिंगिंग रियलिटी शो, ‘सुपरस्टार सिंगर 3’ ने देश भर...

अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची ED की टीम

अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची ED की टीम

बीजेपी ने तीन राज्यो में चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी का किया ऐलान

लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगी बीजेपी ने राजस्थान सहित तीन राज्यों में चुनाव...

31 मार्च को रविवार होने के बावजूद देश के सभी बैंक खुले रहेंगे 

मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद देश...

संबंधित समाचार

अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची ED की टीम

अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची ED की टीम

बीजेपी ने तीन राज्यो में चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी का किया ऐलान

लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगी बीजेपी ने राजस्थान सहित तीन राज्यों में चुनाव...

31 मार्च को रविवार होने के बावजूद देश के सभी बैंक खुले रहेंगे 

मौजूदा वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद देश...