शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस पर सौर ऊर्जा चलित कार का किया शुभारम्भ

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मंत्रालय में विश्व पर्यावरण दिवस अवसर पर सौर ऊर्जा से चलने वाली इलैक्ट्रिक कार को हरी झंडी दिखाई। इसके साथ ही राज्य में ई-वाहन के संचालन की शुरुआत हो गई है। जानकारी के लिए बता दे कि यह इलैक्ट्रिक कार सौर ऊर्जा से चार्ज होगी। एक बार चार्ज होने पर यह 140 किलोमीटर तक चलेगी। प्रति किलोमीटर लागत मात्र अस्सी पैसे आएगी। प्रत्येक वाहन से हर साल साढ़े चार टन कार्बन डाईआक्साइड उत्सर्जन में कमी आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, “धरती का तापमान दिनों-दिन तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते वाहनों की संख्या से होने वाला प्रदूषण शहरों के पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है। सौर ऊर्जा चलित इलैक्ट्रिक वाहन प्रदूषण रोकने की दिशा में एक कदम है। ऐसी पर्यावरण मित्र तकनीक का स्वागत है।”

मुख्यमंत्री ने वल्लभ भवन कैंटीन में पर्यावरण विभाग द्वारा स्थापित प्लास्टिक बोतल नष्ट करने की मशीन का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ल, लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, पशुपालन मंत्री अंतर सिंह आर्य, पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव अनुपम राजन, नवीकरणीय ऊर्जा विभाग और ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here