कठुआ मामले में जम्मू /कश्मीर के दो भाजपा मंत्री चौधरी लाल सिंह और चंद्र प्रकाश गंगा ने दिया इस्तीफा !

कठुआ मामला : कठुआ में आठ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म और उसके बाद उसकी हत्या करने के मामले के आरोपियों के समर्थन में आयोजित एक रैली में शामिल होने वाले भाजपा के दो मंत्रियों ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

मुख्यमंत्री द्वारा इस्तीफे की मांग करने के बाद दोनों मंत्रियों -चौधरी लाल सिंह और चंदर प्रकाश गंगा- ने राज्य भाजपा अध्यक्ष सतपाल शर्मा को सौंप दिया।
पिछले महीने हिंदू एकता मंच द्वारा आठ साल की एक बच्ची के साथ दुष्कर्म करने और उसके बाद उसकी हत्या करने के मामले में आरोपी सात लोगों के समर्थन में कठुआ के हीरानगर इलाके में आयोजित एक रैली में दोनों मंत्रियों ने हिस्सा लिया था।

यद्यपि दोनों मंत्रियों ने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया, लेकिन दोनों के खिलाफ जनता में काफी आक्रोश था।
गंगा के पास उद्योग मंत्रालय की जिम्मेदारी थी, और लाल सिंह के पास वन विभाग था।
महबूबा ने पीडीपी विधायकों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की शनिवार को श्रीनगर में एक बैठक बुलाई है, जिसमें कठुआ दुष्कर्म व हत्या मामले में और कश्मीर घाटी में कानून-व्यवस्था के मौजूदा हालात में भावी कार्रवाई पर विचार किया जाएगा।

प्रधानमंत्री की नाराज़गी :
नरेंद्र मोदी ने कठुआ सामूहिक दुष्कर्म और उन्नाव रेप केस पर पहली बार चुप्पी तोड़ी। उन्होंने शुक्रवार को अंबेडकर स्मारक के उद्घाटन के मौके पर इन दोनों घटनाओं का नाम लिए बिना इनके बारे में टिप्पणी दी। मोदी ने कहा, ‘‘पिछले दो दिन से जो घटनाएं चर्चा में हैं, वो निश्चित रूप से किसी भी सभ्य समाज को शोभा नहीं देतीं। ये शर्मनाक हैं। एक समाज के रूप में, एक देश के रूप में, हम सब इस के लिए शर्मसार हैं। मैं देश को विश्वास दिलाना चाहता हूँ की कोई अपराधी बचेगा नहीं, न्याय होगा और पूरा होगा।’’


‘‘ये देश को शर्मसार कर देने वाली घटनाएं हैं। देश के किसी भी राज्य में, किसी भी क्षेत्र में होने वाली ऐसी वारदात मानवीय संवेदनाओं को झकझोर देती हैं। मैं देश को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि कोई अपराधी बचेगा नहीं। न्याय होगा और पूरा होगा। बेटियों के साथ जो जुल्म हुआ, उन बेटियों को न्याय मिलकर रहेगा।’’

कठुआ गैंगरेप के विरोध में राहुल गाँधी का कैंडल मार्च :
कठुआ में 8 साल की बच्ची से दरिंदगी और उन्नाव में दुष्कर्म की घटनाओं के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इंडिया गेट पर आधी रात को कैंडल मार्च निकाला। इस प्रदर्शन में प्रियंका वाड्रा, राॅबर्ट वाड्रा समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता-कार्यकर्ता और आम लोग शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here