भारत से अच्छे रिश्ते रखना चाहते हैं फिर भी मोदी को न्यौता देने में झिझक रहे हैं इमरान

पाकिस्तान के नए बजीर-ए-आजम बनने जा रहे क्रिकेटर इमरान खान भारत से अच्छे रिश्ते रखने की बात तो कर रहे हैं लेकिन शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को न्यौता भेजने में झिझक रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इमरान खान को टेलीफोन कर पहले ही बधाई दे दी है। इमरान खान 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।
इमरान खान ने शपथ ग्रहण समारोह में भारत की कई नामी-गिरामी हस्तियों को आमंत्रण भेजा है। इनमें क्रिकेटर कपिल देव भी शामिल हैं। कपिल देव और इमरान अपने-अपने देश की टीम से कई मैच एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। दोनों में गहरा दोस्ताना है। फिल्मी हस्ति आमिर खान को भी न्यौता मिला है। आमिर खान ने कैंसर फंड जुटाने में इमरान खान की मदद की थी। इमरान की पार्टी के नेता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा चीन तथा तुर्की के प्रधानमंत्रियों के अलावा दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ देश के प्रमुख को भी बुलाना चाहते हैं।
बताया जाता है कि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय शपथ ग्रहण समारोह में विदेशी मेहमानों की संख्या सीमित रखने के पक्ष में हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बुलाए जाने को लेकर विदेश मंत्रालय और सेना के अधिकारियों के बीच विचार-विमर्श चल रहा है। ज्ञातव्य है कि नरेन्द्र मोदी ने जब प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी, तब उन्होंने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री सहित सभी पड़ोसी देशों के प्रधानमंत्रियों को आमंत्रित किया था।
इमरान खान ने पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर को भी न्यौता भेजा है। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ(पीटीआई) के प्रवक्ता फवाद चौधरी के अनुसार विदेश मंत्रालय की सहमति मिलने के बाद सार्क देशों के प्रधानमंत्रियों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रवक्ता के अनुसार इमरान खान ने सार्क देशों के प्रधानमंत्रियों को आमंत्रित करने की अपनी इच्छा विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के सामने रखी है।
सेना के दबाव में विदेश मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रण भेजने के पक्ष में नहीं दिख रहा है। पंजाब सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिद्धृ शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने जा रहे हैं। उन्होंने इमरान खान के आमंत्रण पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह एक बड़ा सम्मान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here