राष्‍ट्रपति ने मुम्‍बई में आयोजित ‘वैश्विक प्रदर्शनी’का किया उद्घाटन

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 15 मई, 2018 मुम्‍बई में आयोजित ‘सेवाओं पर चौथी वैश्विक प्रदर्शनी’ का उद्घाटन किया और सर्विस सेक्‍टर से जुड़े 12 अव्‍वल क्षेत्रों पर एक पोर्टल को लांच किया।
राष्‍ट्रपति ने ‘सेवाओं पर चौथी वैश्विक प्रदर्शनी’ का उद्घाटन किया। इस वैश्विक प्रदर्शनी में भाग ले रहे तकरीबन 100 देशों के लगभग 500 अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिनिधियों का स्‍वागत किया। उन्‍होंने इस पहल के लिए भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के साथ-साथ महाराष्‍ट्र सरकार, भारतीय उद्योग परिसंघ और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद की सराहना की।


सेवा क्षेत्र 21वीं शताब्दी की वैश्विक अर्थव्यवस्था की रीढ़
राष्‍ट्रपति ने कहा कि सर्विस सेक्‍टर या सेवा क्षेत्र वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के एक जीवंत एवं विस्‍तृत घटक का प्रतिनिधित्‍व करता है। आज सेवा क्षेत्र ने रोजगार, मूल्‍य वर्द्धन, उत्‍पादकता और नवाचार की दृष्टि से अपना वर्चस्‍व स्‍थापित कर लिया है। प्रौद्योगिकी की तेज ग‍ति कृषि, बुनियादी ढांचा एवं विनिर्माण सहित अन्‍य क्षेत्रों में विभिन्‍न सेवाओं के योगदान को बढ़ा रही है। यह कहना अतिश्‍योक्ति नहीं होगी कि सेवा क्षेत्र 21वीं शताब्दी की वैश्विक अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।
सेवा का क्षेत्र है बड़ा
राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत में सर्विस सेक्‍टर सकल मूल्‍य वर्द्धित में 61 प्रतिशत का योगदान करता है। अपनी युवा आबादी, बड़ी संख्‍या में प्रतिभाशाली व्‍यक्तियों की उपलब्‍धता और प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल में अत्‍यंत सहज रहने की क्षमता की बदौलत भारत को इस क्षेत्र या सेक्‍टर में स्‍वाभाविक बढ़त हासिल है और आने वाले समय में भारत द्वारा पूरी दुनिया को विभिन्‍न सेवाएं मुहैया कराना तय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here