‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेलों के विजेताओं को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अप्रैल को आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले भारतीय एथलीटों को बधाई दी। इसमें मोदी ने विशेषकर महिलाओं को उनके उमदा प्रदर्शन के लिए बधाई दी।
अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात‘ में मोदी ने टेबल टेनिस में स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला खिलाड़ी मनिका बत्रा को खासकर उनके प्रदर्शन के लिए सराहा। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस राष्ट्रमंडल खेलों में जिस भी स्पर्धा में हिस्सा लिया, उसमें पदक जीता।

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारी महिला एथलीटों ने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान हमें गौरवांन्वित किया।”
इसके साथ ही मोदी ने भारत की कुश्ती टीम को भी पदक जीतने की बधाई दी।
मोदी ने कहा कि खिलाड़ी सभी की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं और उन्होंने कई पदक जीते। चाहे shooting हो, wrestling हो, weightlifting हो, table tennis हो या badminton; हो भारत ने record प्रदर्शन किया। 26 Gold, 20 Silver, 20 Bronze – भारत ने क़रीब-क़रीब कुल 66 पदक जीते। हर भारतीय को ये सफ़लता गर्व दिलाती है। पदक जीतना खिलाड़ियों के लिए गर्व और खुशी की बात होती ही है। ये पूरे देश के लिए, सभी देशवासियों के लिए अत्यंत गौरव का पर्व होता है।मैच समाप्त होने के बाद जब पदक के साथ भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए athlete वहाँ पदक के साथ खड़े होते हैं, तिरंगा झंडा लपेटे होते हैं, राष्ट्रगान की धुन बजती है और वो जो भाव होता है, संतोष और खुशी का, गौरव का, मान-सम्मान का अपने आप में कुछ ख़ास होता है।


प्रधानमंत्री ने कहा -पिछले महीने ‘मन की बात’ के दौरान मैंने देशवासियों से ख़ास-करके हमारे युवकों से fit India का आह्वान किया था और मैंने हर किसी को निमंत्रण दिया था आइये! fit India से जुड़िये, fit India को lead कीजिये। और मुझे बहुत खुशी हुई कि लोग बड़े उत्साह के साथ इसके साथ जुड़ रहे हैं। बहुत सारे लोगों ने इसके लिए अपना support दिखाते हुए मुझे लिखा है, पत्र भेजे हैं, social media पर अपना fitness मंत्र – fit India stories भी share की हैं।
एक सज्जन श्रीमान् शशिकान्त भोंसले ने swimming pool की अपनी एक तस्वीर share करते हुए लिखा है – “My weapon is my body, my element is water, My world is swimming.”


रूमा देवनाथ लिखती हैं – “Morning walk से मैं ख़ुद को happy और healthy महसूस करती हूँ। और वो आगे कहती हैं – “For me – fitness comes with a smiles and we should smile, when we are happy.”
देवनाथ जी इसमें कोई सन्देह नहीं है कि happiness ही fitness है।
प्रधानमंत्री ने हमारे देश के युवाओ को बहुत प्रोत्साहित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here