भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली ने तोडा रिकॉर्ड: अर्धशतक से भारत ने जीती सीरीज

मिताली राज

जन्म: 3 दिसम्बर 1982)भारतीय महिला क्रिकेट की मौजूदा कप्तान हैं।वे टेस्ट क्रिकेट  मैच में दोहरा शतक बनाने वाली पहली महिला है!

प्रारंभिक जीवन; मिताली राज का जन्म 3 दिसम्बर 1982 को जोधपुर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य में भी ट्रेंनिग प्राप्त की है! उनकी माँ लीला राज एक अधिकारी थी। उनके पिता धीरज राज डोराई राज बैंक में नौकरी करने के पूर्व एयर फोर्स में थे। वे स्वयं भी क्रिकेटर रहे हैं! “महिला क्रिकेट खिलाड़ी मिताली राज जब 1999 में प्रथम बार अन्तर्राष्ट्रीय एक दिवसीय मैच में शामिल हुईं तो बिना कोई रन बनाए डक (जीरो) पर आउट हो गईं | लेकिन उसने अपने कैरियर में अपनी मेहनत के दम पर आगे बढ़कर दिखाया और अन्तर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में आज तक का सर्वाधिक स्कोर 214 रन बना कर कीर्तिमान स्थापित किया | यह इतिहास उसने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 2002 में बनाया”

सम्मान-पुरस्कार:
2003 की क्रिकेट उपलब्धियों के लिए 22 वर्षीय मिताली राज को 21 सितम्बर, 2004 को ‘अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

12 अप्रैल कप्तान मिताली राज के रिकॉर्डतोड़ अर्धशतक की बदौलत भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को गुरूवार 28 गेंद शेष रहते आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। इंग्लैंड ने एमी जोंस की 94 रन की शानदार पारी के बावजूद नौ विकेट पर 201 रन बनाये। भारत के लिए झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए।
भारत ने स्मृति मंधाना के 53, कप्तान मिताली के नाबाद 74 और दीप्ति के नाबाद 54 रन की बदौलत 45.2 ओवर में दो विकेट पर 202 रन बनाकर मैच जीत लिया। दीप्ति अपने हरफनमौला खेल की बदौलत प्लेयर ऑफ द मैच बनीं।
मिताली ने अपना 56 वां फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया और नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। मिताली ने वनडे में छह शतक और 50 अर्धशतक बनाये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here