एनएचपीसी का विद्युत मंत्रालय के साथ समझौता

सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी ने 20 अप्रैल 2018 को बिजली उत्पादन का लक्ष्य तथा राजस्व बढ़ाने के लिए विद्युत मंत्रालय के साथ वित्त वर्ष 2018-19 के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया।
समझौता ज्ञापन पर विद्युत मंत्रालय के सचिव अजय कुमार भल्ला तथा एनएचपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बलराज जोशी ने हस्ताक्षर किये।

समझौता ज्ञापन में उत्कृष्ट रेटिंग के लिए विद्युत उत्पादन लक्ष्य पिछले वित्त वर्ष के 24 अरब यूनिट के मुकाबले 25़ 4 अरब यूनिट निर्धारित किया गया है। परिचालन राजस्व के लिए लक्ष्य 8,000 करोड़ रुपये रखा गया है। प्रचलन राजस्व निवल के प्रतिशत के रूप में परिचालन लाभ का लक्ष्य 27.50 प्रतिशत रखा गया है।

इसके अलावा, बजट का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 2017-18 के समझौता ज्ञापन में एनएचपीसी के पूँजी निवेश कार्यक्रम को छह प्रतिशत भारांश दिया गया है। संयंत्र उपलब्धता, गड़बड़ियों के कारण बिजली कटौती में कमी, कंपनी के विरुद्ध ऋण के रूप में स्वीकार नहीं किये गये बकाया दावों में कमी, व्यापार प्राप्तियाँ आदि से संबंधित लक्ष्यों को समझौता ज्ञापन में शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here