उर्वरक प्लांट तलचर के किसानों के लिए वरदान,होगी विकास की नई कहानी : पीएम मोदी

0
4

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार ओडिशा पहुंच गए हैं। तलचर में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उनका स्वागत किया। यहां पहु्ंचकर उन्होंने तलचर के आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मुलाकात और बातचीत की। इसके बाद वह छत्तीसगढ़ के दौरे पर जाएंगे लेकिन इससे पहले कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

पीएमओ की ओर से बताया गया कि मोदी ओडिशा में तलचर उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार कार्य के शुरू होने के मौके पर एक पट्टिका का अनावरण करेंगे। यह कोयला गैस से चलने वाला भारत का पहला उर्वरक संयंत्र होगा। खाद बनाने के अलावा यह संयंत्र प्राकृतिक गैस का उत्पादन भी करेगा जो देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में योगदान देगा।

लाइव अपडेट्स

-प्रधानमंत्री ने कहा, ओडिशा सरकार ने अब तक इस योजना से जुड़ने के लिए सहमति नहीं जताई है। मैं आज आपके माध्यम से, नवीन पटनायक जी से फिर आग्रह करूंगा कि ओडिशा के लाखों परिवारों को आयुष्मान भारत के लाभ से वंचित न रखा जाए।

– मोदी ने कहा, मैंने मुख्यमंत्री नवीन बाबू से आग्रह किया था कि ओडिशा को साफ-सफाई में पीछे छोड़ दिया गया है। लेकिन आज जब मैं यहां आया तो मैंने दोबारा नवीन बाबू से कहा है कि यहां के लोगों के स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता को प्राथमिकता दी जाए।

– पीएम मोदी ने कहा, जब केंद्र में भाजपा की सरकार आई तो उर्वरक संयंत्रों पर काम तेजी से चलाया गया। मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि तलचर के उर्वरक संयंत्र का निर्माण 36 महीनों में पूरा हो जाएगा और मैं दोबारा इसका उद्घाटन करने के लिए आउंगा।

– प्रधानमंत्री ने कहा, आयुष्मान भारत योजना के तहत कल से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा।

– मोदी ने कहा, देश में एक प्रधानमंत्री थे जो कहा करते थे कि दिल्ली से भेजे जाने वाले एक रुपए में से सिर्फ 15 पैसा ही गरीब तक पहुंचता है। हमारी सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए, वो शत-प्रतिशत, पूरा आपके बैंक खाते में सीधे जाए।

– पीएम मोदी ने कहा, तलचर का खाद कारखाना, अब तक पहले की सरकारों की असफलता का प्रतीक रहा है। अब ये खाद कारखाना, हमारी सरकार की सफलता का प्रतीक बनने जा रहा है। यहां तलचर के अलावा उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में, झारखंड के सिंदरी में, तेलंगाना के रामागुंदम में और बिहार के बरौनी में, देश के पाँच बड़े खाद कारखानों को फिर से जीवन देने का काम चल रहा है।

– प्रधानमंत्री ने कहा, ओडिशा की इस पवित्र भूमि पर अनेक पराक्रमी वीरों से जन्म लिया है। महान नेता पबित्र मोहन प्रधान के नेतृत्व में प्रजामण्डल आंदोलन, आम जन के धैर्य और साहस की कहानियों से भरा हुआ है।

– मोदी ने कहा, ओडिशा की ऐतिहासिक और प्राकृतिक रूप से समृद्ध धरती पर आना मेरे लिए बहुत ही सुखद अनुभव है। आपने पुरानी रैलियों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इतनी बड़ी संख्या में मौजूद लोग ओडिशा के लोगों की भावनाएं दिखाते हैं।

– पीएम मोदी ने कहा, यह उर्वरक प्लांट तलचर के किसानों के लिए वरदान होगा। मुझे ओडिशा की धरती पर आने का सौभाग्य मिला। तलचर उर्वरक संयत्र विकास की नई कहानी लिखेगा।

– हमारा लक्ष्य भारत को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। यहां उर्वरक संयंत्र जैसी परियोजनाएं भारत की विकास कहानी के केंद्र हैं। यह संयंत्र नवीनतम तकनीक का भी उपयोग करेगा।

– यह हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता है कि देश को नवीनीकृत ऊर्जा और अधिक गति के साथ प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएं।

– पीएम मोदी ने तलचर उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन किया।

इसके बाद मोदी एक हवाईअड्डे का उद्घाटन करने झारसुगुड़ा जाएंगे। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री गर्जनबहल कोयला खदानों और झारसुगुड़ा-बारापली-सरदेगा रेल संपर्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके बाद मोदी शनिवार को दोपहर तीन बजकर 20 मिनट पर छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले पहुंचेंगे जहां वह पारंपरिक हथकरघा एवं कृषि पर एक प्रदर्शनी देखने जाएंगे। वह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और पेंड्रा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here