Breaking News
Home / breaking news / अटल बिहारी वाजपेयी हुए अनंत में विलीन,अस्थि विसर्जन होगा कल

अटल बिहारी वाजपेयी हुए अनंत में विलीन,अस्थि विसर्जन होगा कल

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी शुक्रवार को पंचतत्व में विलीन हो गए। अब उनकी अस्थियां विसर्जित करने की तैयारी चल रही है। उत्तराखंड के हरिद्वार के साथ उत्तर प्रदेश की नदियों में अस्थियां प्रवाहित करने पर विचार किया जा रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी का शुक्रवार शाम दिल्ली के राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उनकी बेटी नमिता ने वाजपेयी की चिता को मुखाग्नि दी। बता दें कि राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के भी स्मारक हैं।

अब रविवार को उनकी अस्थियों को गंगा नदी में प्रवाहित किया जाएगा। उत्तराखंड के हरिद्वार में हर की पौड़ी पर ब्रह्मकुंड में अस्थि विसर्जन का कार्यक्रम होने की उम्मीद है। कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ हजारों कार्यकर्ता शामिल हो सकते हैं। अस्थि विसर्जन की तैयारियों के लिए बीजेपी के प्रदेश महामंत्री नरेश बंसल हरिद्वार पहुंचे और स्थानीय नेताओं के साथ बैठक की।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ऐलान कर चुके हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां सूबे की छोटी और बड़ी सभी नदियों में विसर्जित की जाएंगी। उन सभी नदियों में अस्थियों का विसर्जन होगा जो यूपी से निकलती हैं या राज्य से होकर गुजरती हैं। सभी नदियों में अटल जी की अस्थियां विसर्जित के पीछे मकसद है कि ये नदियां जहां से भी होकर गुजरेगी, वहां के लोग अटल जी के साथ एक जुड़ाव महसूस करेंगे।

गौरतलब है कि वाजपेयी के पार्थिव शरीर को उनके घर से दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित बीजेपी मुख्यालय ले जाया गया था। फिर अंतिम यात्रा राष्ट्रीय स्मृति स्थल के लिए रवाना हुई।

पूर्व प्रधानमंत्री का शव फूलों से सजी तोपगाड़ी में रखा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी तोपगाड़ी के साथ लगभग 5 किलोमीटर की दूरी तक पूरे रास्ते पैदल चले। इस दौरान दिल्ली की सड़कों पर जनसैलाब उमड़ पड़ा जो खामोशी से लेटे अपने नेता की अंतिम झलक पाने को आतुर थे।

About admin

Check Also

भारतीय फुटबॉल टीम इंडोनेशिया के खिलाफ जीत दर्ज करके 16 साल बाद इतिहास दोहराना चाहेगी

भारत ने आखिरी बार वर्ष 2002 में एएफसी अंडर-16 चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *