Breaking News
Home / breaking news / भारत ने मनाया अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस का जश्न

भारत ने मनाया अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस का जश्न

पूरा भारत आज अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है। सात दशक पहले इसी दिन 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली थी। ये दिन प्रतीक है त्याग का, भावनाओं का, एकता का , प्यार का और बलिदान का।

भारत वास्तव में एक धर्मनिरपेक्ष और विविधता वाला देश है, जिसमें विभिन्न धर्मों,जातियों,भाषाओं, और पंथ के लोग एक साथ सद्भाव में रहते हैं। भारतीय इतिहास का यह सबसे महत्वपूर्ण दिवस है। हम सब ने स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथा सुनी है, जिन्होंने देश की आजादी कि लिए अपनी कुर्बानी दे दी।

15 अगस्त को भारत को ब्रिटिश राज से मुक्ति देने का फैसला वॉयसराय लॉर्ड माउंटबेटन का था। यह वही दिन था जब 1945 को जापानी सेना ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एलाइड फोर्सेस के सामने अपने हथियार डाले थे, भारत तो आजाद हुआ लेकिन यहां से जाते-जाते अंग्रेजों ने जापान का नाम भी इस दिन से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीकों से जोड़ दिया।

पहली बार लहराया गया तिरंगा


15 अगस्त 1947 के दिन वायसराइल लॉज (अब राष्ट्रपति भवन ) में सरकार को शपथ दिलाते वक्त भारतीय तिरंगा पहली बार लहराया था। इससे पूर्व 14-15 अगस्त की रात को स्वतंत्र भारत का राष्ट्रीय ध्वज कौंसिल हाउस के ऊपर फहराया गया था, जिसे आज संसद भवन के रूप में जाना जाता है।

About admin

Check Also

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से विधानसभा चुनाव में मुश्किल हो सकती है शिवराज सिंह चौहान की राह

एट्रोसिटी एक्ट के खिलाफ चल रहे सवर्ण आंदोलन के बीच पदोन्नति में आरक्षण के मुद्दे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *