Breaking News
Home / breaking news / तुर्की में दो साल पहले लगे आपातकाल को हटाने की एर्डोगान सरकार ने जताई सहमति

तुर्की में दो साल पहले लगे आपातकाल को हटाने की एर्डोगान सरकार ने जताई सहमति

तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्डोगान और उनकी सरकार के गठबंधन सहयोगियों ने देश से आपातकाल हटाने पर सहमति जतायी है। तुर्की में जुलाई 2016 को आपातकाल लगाया गया था और इसकी अवधि प्रत्येक तीन महीने के लिए बढ़ायी जाती रही है। तुर्की में मौजूदा आपातकाल की अवधि जुलाई में समाप्त होने जा रही है। श्री एर्डोगन और सरकार के गठबंधन सहयोगी पार्टी एमएचपी नेता डेवलेट बहसेली के बीच 27 जून को हुई एक बैठक में श्री एर्डोगान ने कहा है कि आपातकाल अब इसी महीने हटा लिया जायेगा।

क्या कारण था तुर्की में आपातकाल लगाने का

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने जुलाई 2016 में पुरे देश में 3 महीने के लिए आपातकाल की घोषणा की थी और साथ ही यह संकल्प भी लिया था कि तख्तापलट की कोशिश के लिए ज़िम्मेदार आतंकवादी समूह का पता लगा कर उनका खात्मा करेंगें। राष्ट्रपति एर्दोगन ने इस्लामिक धर्मगुरु फतहुल्ला गिलेन के अनुयाई को इस घटना का ज़िम्मेदार ठहराया था। तख्तापलट की कोशिश में फंसे 50,000 लोगों को गिरफ्तार कर लिया था और संदिग्ध साजिशकर्ताओं को उनके पदों से बर्खाश्त कर दिया गया था।

राष्ट्रपति भवन से एर्दोयन ने कहा था कि, तख्तापलट की कोशिश में शामिल आतंकवादी के समूह के सभी तत्वों को तेज़ी से समाप्त करने के लिए आपातकाल की घोषणा की ज़रूरत थी। इस कदम से सरकार की सुरक्षा सम्बन्धी शक्तियां बहुत बढ़ जायगी। तुर्की संविधान के अनुच्छेद 120 के तहत हिंसात्मक गतिविधियों के कारण सार्वजनिक व्यवस्था गंभीर से रूप से बिगड़ने के अवसर पर आपातकाल लागू किया गया था।

About Dinesh Gupta

Check Also

जेमिमा रोड्रिग्स का शानदार अर्धशतक, भारत को 2-0 की बढ़त

जेमिमा रोड्रिग्स के शानदार अर्धशतक से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को शनिवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *