Breaking News
Home / breaking news / ऐसे किया था आतंकी ठिकानों को तबाह,दो साल बाद सामने आया सर्जिकल स्ट्राइक वीडियो

ऐसे किया था आतंकी ठिकानों को तबाह,दो साल बाद सामने आया सर्जिकल स्ट्राइक वीडियो

भारत ने दो साल पहले सर्जिकल स्ट्राइक कर पीओके में आतंकी ठिकानों को खत्म कर दिया था। यह सर्जिकल स्ट्राइक 29 सितंबर 2016 को पाकिस्तान के आतंकी हमलों पर सख्त कार्रवाई के लिए की गयी थी। इस घटना के करीब 2 साल बाद यानी 27 जून 2018 को इससे जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। बताया जा रहा है कि ये वीडियो उसी सर्जिकल स्ट्राइक का है जिसको अंजाम देकर भारत ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था।

क्या बजह थी सर्जिकल स्ट्राइक की
18 सितंबर 2016 को उड़ी के सेन्य कैंप में पाकिस्तान की तरफ से आतंकी हमला कर दिया गया था जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसी आतंकी हमले का जवाब देने के लिए इसके 11 दिन बाद सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया गया।

कैसे बनाया गया वीडियो

सेना ने आतंकियों के कई ठिकानों को खत्म कर दिया और कई आतंकी इसमें ढेर भी हो गए थे। आपको बता दें कि यह वीडियो मानवरहित ड्रोन से बनाया गया था। ड्रोन में थर्मल इमेजिंग का इस्तेमाल किया गया था।

वीडियो की शुरुआत में ही नक्शे पर सर्जिकल स्ट्राइक का निशाना नंबर-1 सामने आता है, फिर ड्रोन से रिकॉर्ड की गई तस्वीर में इस पर निशाने की जानकारी देने वाले अहम डेटा दिखे। अगले पल हेलमेट पर लगे कैमरे से ली गई, उसी निशाने की तस्वीर आई। वहां घुसपैठ की तैयारी कर रहे कुछ आतंकी भी दिखे। इसके बाद इस निशाने पर हमले के वक्त और उससे पहले की तस्वीर एक साथ दिखी। फिर सामने आता है एक झोपड़ी नुमा कैंप की तबाही, जिसे धमाके से उड़ा दिया गया। इसके बाद कई एक के बाद एक धमाके हुए, जिसमें आतंकियों का लॉन्चिंग पैड पूरी तरह से तबाह हो गया। ये तबाही ड्रोन से रिकॉर्ड हुए वीडियो में भी दिखी।

सर्जिकल स्ट्राइक के एक दिन बाद तत्कालीन डायरेक्टर जनरल ऑफ ऑपरेशनंस रणबीर सिंह ने उस घटना की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि पीओके के आसपास आतंकी पैड को खत्म करने के लिए सेना ने सर्जिकल स्ट्राइको को अंजाम दिया है। इसके बाद देश में स्ट्राइक की सफलता को लेकर जश्न मनाया गया था। इस पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई थी जिसमें सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का जिक्र किया गया था।

About Dinesh Gupta

Check Also

जेमिमा रोड्रिग्स का शानदार अर्धशतक, भारत को 2-0 की बढ़त

जेमिमा रोड्रिग्स के शानदार अर्धशतक से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को शनिवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *