महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देश है भारत : सर्वे

0
1

द थामसन रायटर फाउंडेशन की ओर से महिलाओं के मुद्दों को लेकर 559 विशेषज्ञों ने सर्वे किया है। विशेषज्ञों के इस सर्वे में यह तथ्य सामने आया है कि यौन हिंसा के जोखिम के मामले में महिलाआें के लिए भारत सबसे असुरक्षित देश है। सर्वे का परिणाम 26 जून को जारी किया गया था। परिणाम के मुताबिक घरेलू कामों के लिए मानव तस्करी, जबरन श्रम, बलपूर्वक शादी और यौन गुलामी जैसी यौन हिंसा की प्रवृत्ति और घटनाओं की पृष्ठभूमि में भारत को महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित देशों की श्रेणी में पाया गया।

इससे पहले सात वर्ष पूर्व भी सर्वे में इसी तरह के तथ्य सामने आये थे। जिसमें सबसे असुरक्षित देशों में भारत चौथे स्थान पर था। सर्वे में महिलाओं के खिलाफ एसिड हमले, महिला लैंगिक विकृति, बाल विवाह और शारीरिक अत्याचार जैसे मुद्दों पर अध्ययन किया गया। सर्वे के मुताबिक विश्व में महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित 10 देशों में भारत पहले क्रम पर है जबकि अफगानिस्तान दूसरे और सीरिया तीसरे स्थान पर है। क्रमवार अन्य देशों में सोमालिया, सऊदी अरब, पाकिस्तान, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, यमन, नाइजीरिया और अमेरिका शामिल है।

यह रिपोर्ट भारत में दुष्कर्म के मामलों को लेकर बढ़ते जनाक्रोश के बावजूद सामने आयी है। वर्ष 2012 में एक छात्रा के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले ने समूचे देश में व्यापक तूल पकड़ा था और करीबन हर शहरों में हजारों की संख्या में सड़कों पर उतर आये लोगों ने घटना को लेकर क्षोभ व्यक्त किया और प्रदर्शन किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here