Breaking News
Home / breaking news / महाराष्ट्र में लगा प्लास्टिक पर बैन, उल्लंघन पर 25 हजार रुपए जुर्माने के साथ जाना पड़ सकता है जेल

महाराष्ट्र में लगा प्लास्टिक पर बैन, उल्लंघन पर 25 हजार रुपए जुर्माने के साथ जाना पड़ सकता है जेल

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है। कारोबारियों ने सरकार के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी लेकिन इस पर सुनवाई फिलहाल स्थगित कर दी गई है। सरकार ने प्लास्टिक बैन पर पिछले साल अधिसूचना जारी की थी। कानून का उल्लंघन करने वालों को अधिकतम 25 हजार रुपए जुर्माना देने के अलावा जेल भी जाना पड़ सकता है। महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री राम कदम ने कहा कि प्लास्टिक और थर्माकोल से बनी कुछ वस्तुओं पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है। इनमें प्लास्टिक की थैलियां, थर्मोकोल और प्लास्टिक के प्लेट और प्लास्टिक के कप शामिल हैं। कैबिनेट ने राज्य में पर्यावरण विभाग प्लास्टिक बैन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।

 

1800 टन प्लास्टिक कचरा
रामदास ने विधानसभा में बताया था कि महाराष्ट्र में रोज 1800 टन प्लास्टिक कचरा पैदा होता है। इसका पर्यावरण पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसीलिए प्लास्टिक पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने का निर्णय लिया गया है।
– कदम के मुताबिक- प्लास्टिक, थर्माकोल, प्लास्टिक थैलियां, प्लेट्स, गिलास, गुटखे के पाउच, बैनर, पोस्टर सहित ऐसी तमाम वस्तुएं हैं जिन्हें बंद करना जरुरी है। यही नहीं प्लास्टिक के उत्पादन को रोकने केलिए प्लास्टिक के कारखानों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

About Dinesh Gupta

Check Also

सांसदों,विधायकों के सदन के कार्यकाल के दौरान वकालत करने पर कोई रोक नहीं:सर्वोच्च न्यायालय

सर्वोच्च न्यायालय ने सांसदों और विधायकों के वकालत करने पर प्रतिबंध लगाने की मांग करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *