Breaking News
Home / breaking news / सरकार ने वर्ष 2022 तक 178 अरब डालर के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात की रणनीति जारी की

सरकार ने वर्ष 2022 तक 178 अरब डालर के इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात की रणनीति जारी की

भारत सरकार ने वर्ष 2022 तक 178 अरब डालर के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के निर्यात के लक्ष्य को हासिल करने के लिए रणनीति जारी कर दी है।
केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने रणनीति जारी करते हुए कहा कि सरकार पारम्‍परिक बाजारों में निर्यात बढ़ाने के साथ-साथ वैकल्पिक बाजारों अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और स्‍वतंत्र देशों के राष्‍ट्रकुल (सीआईएस) में कदम जमाने के लिए इस उद्योग को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि आईसीटी निर्यात को और ज्‍यादा जीवंत बनाने तथा निर्यात पर फोकस करने के लिए और ज्‍यादा इकाइयों को प्रेरित करने के लिए सरकार सक्रियता से कदम उठा रही है।


यह रणनीति इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं कम्‍प्‍यूटर सॉफ्टवेयर निर्यात संवर्धन परिषद ने कम्‍प्‍यूटर सॉफ्टवेयर एवं आईटीईएस और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स निर्यात की व्‍यावसायिक योजना और रणनीति तैयार की है।
रणनीति में नीतिगत बदलावों की जरूरत पर बल दिया गया है। इनमें अमेरिका के साथ वीजा संबंधी समस्‍याओं को सुलझाना, यूरोपीय देशों में प्रोफेशनलों की पहुंच बढ़ाना, अमेरिका के साथ समग्रता समझौते पर शीघ्र हस्‍ताक्षर करना, इन्‍क्‍यूबेशन केन्‍द्रों की स्‍थापना करना और प्रमुख आईटी केंद्रों में भाषा प्रवीणता सुविधाएं प्रमुख हैं।

About Dinesh Gupta

Check Also

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के अति वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *