Breaking News
Home / breaking news / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर पहुंचे,शहरी परिवहन योजना ‘सूत्र सेवा’ का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर पहुंचे,शहरी परिवहन योजना ‘सूत्र सेवा’ का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने एक दिवसीय मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। यहां मोदी जी कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेगें। नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के इंदौर पहुँच चुके है। पीएम मोदी इंदौर में 4713.75 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण करने वाले हैं।

इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री शहरी स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में विजेता प्रथम तीन शहर इंदौर, भोपाल और चण्डीगढ़ के प्रतिनिधियों को पुरस्कार प्रदान करेंगे। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के दो शहर इंदौर और भोपाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 की रैकिंग को इस साल बरकरार रखा है। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में मोदी राज्य सरकार की शहरी परिवहन योजना ‘सूत्र सेवा’ का लोकार्पण करेंगे। मोदी के कार्यक्रम के लिए कैलाश खेर भी इंदौर पहुंचे।

मोदी जी ने इससे पहले राजगढ़ जिले की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना (मोहनपुरा डैम) का उद्घाटन किया। राजगढ़ में मोहनपुरा डैम के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया और कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज चार हजार करोड़ की मोहनपुरा सिंचाई परियोजना के लोकर्पण के साथ-साथ पानी की तीन बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत करने का भी अवसर मिला है।

राजगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिवराज सिंह के शासन में मध्य प्रदेश ने विकास की नई गाथा लिखी है। पानी की कठिनाई माताएं-बहनें जितनी समझती हैं, शायद कोई और नहीं समझता है। मोदी जी ने कहा कि यह इस देश का दुर्भाग्य रहा है कि एक परिवार का महिमा मंडन करने के लिए देश के अनेक सपूतों को और उनके योगदान को छोटा कर दिया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को उनकी फसल की उचित कीमत दिलाने के लिए देशभर के ऑनलाइन बाजारों से जोड़ा जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के महान सपूत श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि है। कश्मीर में उनकी मृत्यु हुई थी। आज इस अवसर पर मैं उनको नमन करता हूं और आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

मोहनपुरा परियोजना की लागत
मोहनपुरा परियोजना की लागत 3,866.34 करोड़ रुपये है और इसके जलाशय की जल-भराव क्षमता 5730 लाख घन मीटर है। जलाशय से 1.34 लाख हेक्टेयर भूमि में रबी सिंचाई के साथ ही लगभग 400 ग्रामों में पेयजल की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित होगी। इस परियोजना से राजगढ़ जिले के 727 ग्राम लाभान्वित होंगे।

About Dinesh Gupta

Check Also

दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को हुई आठ वर्ष की जेल

दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामलों में पूर्व राष्ट्रपति को आठ वर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *