Breaking News
Home / breaking news / पीएम मोदी का भिलाई दौरा ,1100 करोड़ की लागत से बनेगा IIT भिलाई , छत्तीसगढ़ करेगा विकास

पीएम मोदी का भिलाई दौरा ,1100 करोड़ की लागत से बनेगा IIT भिलाई , छत्तीसगढ़ करेगा विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर गुरुवार सुबह छत्तीसगढ़ पहुँच गए है। राजधानी रायपुर के एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया। पीएम ने रायपुर में इंटिग्रेटेड कमांड ऐंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। वह नया रायपुर स्मार्ट सिटी में बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट डेटा सेंटर का लोकार्पण भी करेंगे। पीएम इस अवसर पर केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे। उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही राज्य का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा।

मोदी का सम्बोधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आमसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आदिवासियों के हितों को देखते हुए वन अधिकार कानून को और सख्ती से लागू किया जा रहा है। पिछले चार साल में छत्तीसगढ़ में करीब एक लाख आदिवासी और आदिवासी समुदायों को 20 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन का टाइटल दिया गया है। उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ में जनधन योजना के तहत 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा गरीबों के बैंक अकाउंट खुले हैं, 37 लाख से ज्यादा शौचालयों का निर्माण हुआ है और 22 लाख गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के जरिए मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किये गए हैं।

मोदी ने कहा कि किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का, एक ही जवाब है- विकास। विकास से विकसित हुआ विश्वास, हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है। हमारी सरकार की हर योजना देश के जन-जन को सम्मान, सुरक्षा और स्वाभिमान का जीवन देने की दिशा में आगे बढ़ रहीं है। पहले की सरकारें कुछ इलाकों में डर से सड़कें भी नहीं बना पाती थी। मगर इस सरकार में सड़कों के साथ-साथ एयरपोर्ट भी बनाई जा रही है। मेरा सपना है कि हवाई चप्पल वाला भी एयरप्लेन पर चढ़े।

आज यह सपना पूरा हो रहा है। ट्रेन के एसी से ज्यादा सफर करने वालों की संख्या फ्लाइट में दिख रही है। जब विकास की बात करते हैं, मेक इन इंडिया की बात करते हैं तो इसके लिए कौशल विकास भी उतना ही आवश्यक है। भिलाई की पहचान देश के बड़े एजुकेशन हब के रूप में रही है। आजादी के बाद जितनी भी रेल पटरियां बिछी हैं, वह यहां के लोगों की वजह से ही हुआ है। यहां के लोगों ने न सिर्फ स्टिल बनाई है, बल्कि देश को संवारा है। भिलाई का यह प्लांट न्यू इंडिया को मजबूत बनाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि विकास करना है तो शांति और कानून व्यवस्था और सामान्य जीवन की प्राथमिकता को समझना होगा। आज करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छत्तीसगढ़ की जनता को मैं समर्पित करता हूं। इन सभी से यहां रोजगार के नए अवसर पैसा होंगे, शिक्षा के नए अवसर पैसा होंगे। पीएम मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट का दौरा किया।

आईआईटी की रखेंगे आधारशिला
पीएम इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण करेंगे और छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण का भूमिपूजन और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे।

विद्यार्थियों को करेंगे सम्मानित
पीएम मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करेंगे। वह प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्टैंडअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे। रमन सिंह और केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंदर सिंह भी आमसभा को संबोधित करेंगे।

About Dinesh Gupta

Check Also

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्दर्न ने बेटी को जन्म दिया,इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर दी जानकारी

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्दर्न माँ बन गयीं है। उन्होंने 20 जून को अस्पताल में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *