Breaking News
Home / विदेश / आतंकी हमले के बाद स्पेन पुलिस ने दूसरे हमले के प्रयास को रोका

आतंकी हमले के बाद स्पेन पुलिस ने दूसरे हमले के प्रयास को रोका

स्पेन की पुलिस ने बार्सिलोना में हुए आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को एक और हमले के प्रयास को नाकाम कर दिया। पुलिस ने कैम्ब्रिल्स शहर में हमले को नाकाम करते हुए पांच हमलावरों को मार गिराया।  रिपोर्ट के मुताबिक, कैटलान पुलिस बल ‘मोसोस डी एक्सक्वोड्रा’ ने पांच में से चार हमलावरों को घटनास्थल पर ही मार गिराया, जबकि पांचवें हमलावर की बाद में मौत हो गई।

इससे पहले हमलावरों ने बार्सिलोना के दक्षिण-पश्चिम में लोकप्रिय रिसॉर्ट में सड़क पर कार से लोगों को रौंद दिया, जिसमें एक पुलिस अधिकारी सहित छह लोग घायल हो गए।

सीएनएन के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि उनकी तकनीकी टीमें यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि क्या कैम्ब्रिल्स में कथित आतंकवादियों ने विस्फोटक बेल्ट पहनी हुई थीं।

इससे पहले आई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि आतंकवादियों के शरीर पर विस्फोटक थे। उनका वाहन भीड़ को रौंदने के बाद एक याट क्लब के पास की एक सड़क से गुजर रहा था, तभी पुलिस की टीम ने उन्हें बीच में रोक दिया।

इससे पहले गुरुवार को बार्सिलोना के लास रैमब्लास बुलेवार्ड में एक वैन ने पैदल यात्रियों को कुचल दिया, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक घायल हो गए। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इसकी जिम्मेदारी ली है।

इस सिलसिले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। लेकिन इनमें से कोई भी वैन का चालक नहीं है|

 

स्पेन पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने बार्सिलोना में हुए हमले के बाद कैमब्रिल्स में इस तरह के दूसरे हमले के प्रयास को विफल करते हुए पांच लोगों को मार गिराया। बार्सिलोना में गुरुवार को तेज रफ्तार वैन ने भीड़ को कुचल दिया था, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

बीबीसी ने कैटालन आपातकाल सेवा के हवाले से बताया कि कैमब्रिल्स में शुक्रवार को एक शख्स ने कार कुछ लोगों पर चढ़ा दी, जिसमें एक पुलिसकर्मी सहित सात लोग घायल हो गए।

स्पेन की मीडिया के मुताबिक, इस दौरान वाहन पलट गया और जैसे ही हमलावरों ने कार से निकलना चाहा, पुलिस ने तुरंत उन पर गोली चला दी। इन लोगों ने विस्फोटक पेटी बांधी हुई थी।

पुलिस का कहना है कि कैमब्रिल्स में स्थिति अब नियंत्रण में है।

गौरतलब है कि कैमब्रिल्स की यह घटना गुरुवार दोपहर को बार्सिलोना के लास रैमब्लास में हुई घटना के कुछ ही घंटों बाद हुई। लास रैमब्लास में भीड़ को कुचलने वाले वैन का चालक अब भी फरार है।

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने लास रैमब्लास में हुई हमले की जिम्मेदारी ली है।

प्रशासन अब बार्सिलोना और कैमब्रिल्स हमलों को बुधवार शाम अल्कनार शहर के एक घर में हुए विस्फोट से जोड़कर देख रहा है, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई थी।

बीबीसी के मुताबिक, अभी तक दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने ड्रिस उबाकिर नाम के एक शख्स का फोटो जारी किया है, जिसके दस्तावेजों का इस्तेमाल हमले में शामिल वैन को किराये पर लेने के लिए किया गया था।

ताजा रिपोर्टों के मुताबिक, इस संबंध में गिरफ्तार किए गए 20 साल के मोरक्को मूल के शख्स ने पुलिस को बताया कि वह इस हमले में शामिल नहीं है और उसके दस्तावेज चोरी हुए।

सीएनएन के मुताबिक, लास रैमब्लास हमले में घायलों में चार आस्ट्रेलिया के और एक हांगकांग का नागरिक है।

बेल्जियम ने पुष्टि की है कि मरने वालों 13 लोगों में से एक बेल्जियम का नागरिक है।

इस बीच स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय बार्सिलोना पहुंचे और उन्होंने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया।

उन्होंने इस हमले को ‘जिहादी आतंकवाद’ बताया।

बार्सिलोना के समर्थन में न्यूयॉर्क में विश्व व्यापार केंद्र की इमारत को स्पेन के झंडे के रंगों में रंगा गया, जबकि पेरिस में एफिल टावर में बत्ती गुल कर दी गई।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “अमेरिका स्पेन के बार्सिलोना में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है और स्पेन की मदद के लिए हरसंभव मदद करेगा। मजबूत और सख्त बनें। हम आपसे प्यार करते हैं।”

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि बार्सिलोना में हुआ हमला बर्बर और नागरिकों के खिलाफ किया गया क्रूर अपराध था।

फेसबुक ने भी सेफ्टी चेक तंत्र एक्टिव कर दिया है, जिससे बार्सिलोना और कैम्ब्रिल के नागरिक खुद को सुरक्षित चिन्हित कर सकते हैं।

About admin

Check Also

वाशिंगटन में बड़ा रेल हादसा, 6 की मौत

वाशिंगटन,  अमेरिका के वाशिंगटन में ड्यूपॉन्ट के पास एक एमट्रेक रेलगाड़ी के कई डिब्बे पटरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *