Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / UP में 40 जिलों में की जाएगी योग केन्द्र की स्थापना
UP में 40 जिलों में की जाएगी योग केन्द्र की स्थापना
UP में 40 जिलों में की जाएगी योग केन्द्र की स्थापना

UP में 40 जिलों में की जाएगी योग केन्द्र की स्थापना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 40 जिलों में योग केन्द्र की स्थापना करने और सूबे में आयुर्वेद के 23, यूनानी के 7 और होम्योपैथिक के 12 चिकित्सालय खोले जाने की बात कही।

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल रात यहां आयुष विभाग के एक कार्यक्रम में कहा कि आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में 51 हजार व्यक्तियों की सहभागिता सुनिश्चित करानी चाहिये।

सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित करानी चाहिये। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एवं यूनानी विधा के पंचकर्म, क्षारसूत्र एवं इलाज बिद तदबीर विशेषज्ञता केन्द्रों की स्थापना लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर एवं बांदा में कराये जाने के लिए आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें।
राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी, यूनानी काॅलेज इलाहाबाद एवं टी.टी. काॅलेज लखनऊ तथा राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेज लखनऊ, इलाहाबाद में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ कराया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में औषधियों की प्राप्ति, चिकित्सालयों में औषधि का वितरण उपभोग एवं उपलब्ध स्टाक की सूचना मेडिसिन मैनेजमेण्ट साफ्टवेयर के माध्यम से आॅनलाइन आम नागरिकों को उपलब्ध करायी जाये।

उन्होंने कहा कि आगामी 100 दिन में राजकीय आयुर्वेदिक काॅलेज एवं चिकित्सालय वाराणसी के नवीन चिकित्सालय भवन, प्रशासनिक भवन एवं महिला छात्रावास भवन को जनोपयोगी बनाया जाये। उन्होंने राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल लखनऊ के समीप ही प्रदेश के प्रथम आदर्श हर्बल गार्डेन की स्थापना कराये जाने के भी निर्देश दिये।

About Dinesh Gupta

Check Also

यूपीः बीजेपी नेता की गुंडागर्दी हुई कैमरे में कैद, ट्रक ड्राइवर को पीटा, रुपये छीने

जौनपुर। एक तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार सूबे की छवि बनाने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *